Business News

Mathura Vrindavan Holi 2024: मथुरा-वृंदावन में मनाने जा रही हैं होली, इन जगहों पर ठहर में ठहर सकती हैं महिलाएं

Mathura Vrindavan Holi 2024: मथुरा वृंदावन में महिलाओं को ठहरने के लिए ऐसी जगहें मिल रही हैं, जहां वह फ्री में रुक सकती हैं. यह सुरक्षा और कीमत दोनों की दृष्टि से बेहतर जगह है.

Mathura Vrindavan Holi 2024: वैसे तो होली में महज एक दिन की छुट्टी होती है. लेकिन इस बार रंगों के त्योहार से पहले वीकेंड पड़ रहा है। होली 25 मार्च, सोमवार को है और 24 मार्च रविवार को होलिका दहन हो रहा है. ऐसे में अगर दफ्तर या कॉलेज से शनिवार की छुट्टी मिल रही है तो पास की किसी ऐसी जगह पर घूमने निकल सकते हैं, जहां दो से तीन दिन में घूम आएं, साथ ही होली के रंग और अधिक रंगीन बन जाएं.

वैसे अधिकतर विदेशी और भारतीय होली का त्यौहार मनाने के लिए श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा-बरसाना जाना पसंद करते हैं. यहां होली उत्सव की तरह सेलिब्रेट की जाती है. हालांकि होली के मौके पर यहां बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं, ऐसे में होटल का किराया महंगा हो सकता है और अगर महिलाएं ट्रिप पर जा रही हैं तो सुरक्षा को लेकर चिंतित हो सकती हैं. लेकिन मथुरा बरसाना में होली के दौरान महिलाओं को कुछ सुविधाएं मिल रही हैं. मथुरा वृंदावन में महिलाओं को रूकने के लिए ऐसी जगहें मिल रही हैं, जहां वह फ्री में रह सकती हैं.

मीरा सेवा सदन

वृन्दावन के कृष्ण-बलराम मंदिर के निकट मीरा सेवा सदन पड़ता है. जो महिलाएं वृंदावन घूमने आ रही हैं, उन्हें मीरा सेवा सदन में फ्री आवास और खाने की सुविधा मिलती है. आधिकारिक वेबसाइट से आपको आश्रम की पूरी डिटेल मिल जाएगी. हालांकि होली के समय आश्रम बुक हो जाते हैं, इसलिए पहले से बुकिंग करा कर ही जाएं.

कृष्ण कुटीर वृंदावन

Mathura Vrindavan Holi 2024: वृन्दावन में ही परिक्रमा मार्ग पर कृष्ण कुटीर है, जहां महिलाएं मुफ्त में रुक सकती हैं. यहां सुरक्षित और आध्यात्मिक वातावरण का अहसास मिलता है.

परमार्थ निकेतन

वृन्दावन में राधावल्लभ मंदिर के नजदीक मशहूर परमार्थ निकेतन स्थित है. धर्मार्थ ट्रस्ट के द्वारा आश्रम को चलाया जा रहा है. यहां महिलाओं के अलावा पुरुष भी मुफ्त में ठहर सकते हैं.

श्रीमान मंदिर

वृन्दावन में स्थित श्रीमान मंदिर अपने शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है. लोई बाजार में स्थित यह आश्रम महिलाओं को मुफ्त में रहने की सुविधा देती है. यहां ठहरने के लिए पहले से बात कर लें, क्योंकि होली में भीड़ की वजह से जगह भुल हो जाएगी.

वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर

वृन्दावन में भक्तिवेदांत स्वामी मार्ग पर अक्षय पात्र मंदिर परिसर में सही लोगों को फ्री में रहने की सुविधा प्रदान की जाती है. इसके साथ मथुरा में मधुसूदन कृपा धर्मशाला, मुस्कान गेस्ट हाउस और राधे श्याम अतिथि भवन जैसे और भी कई आश्रम हैं, जहां आप मुफ्त में ठहर सकते हैं.

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!